यूपीपीसीएल जेई कैसे बने? जाने आसान भाषा में

Raj
0

बिजली विभाग में यूपीपीसीएल जेई कैसे बने– आज के समय में हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसे अच्छी सरकारी नौकरी मिले। यदि वह वह व्यक्ति इंजीनियरिंग प्रोफेशन से जुड़ा है और उसने इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कर रखा है तो यूपीपीसीएल जेई उसके सपनों की नौकरी में से एक होगी।

अगर आपका सपना बिजली विभाग के यूपीपीसीएल में जेई बनना है तो यह बहुत अच्छी सरकारी नौकरी है। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड में विद्युत जूनियर इंजीनियर बनना बड़े सौभाग्य की बात है। हम जानते हैं कि आप हमारे लेख को पढ़ने आए हैं ताकि आप जान सकें कि यूपीपीसीएल जेई कैसे बनें।

बिजली विभाग में जेई कैसे बनें इसका सीधा उत्तर यह है कि यूपीपीसीएल हर साल एक भर्ती नोटिस जारी करता है, और आप फॉर्म भरकर और परीक्षा पास करके जेई बन सकते हैं। हालाँकि, यह इतना आसान नहीं है; इसके लिए व्यापक अध्ययन की आवश्यकता होती है। असल में मुद्दा यह है कि आप यूपीपीसीएल जूनियर इंजीनियर की तैयारी कैसे करते हैं?

यूपीपीसीएल जेई कैसे बने?

 

 यूपीपीसीएल जेई कैसे बने?

यूपीपीसीएल में जेई बनने के लिए आपको कुछ चरणों से गुजरना पड़ता है जैसे किसी भी कार्य में सफल होने के लिए गुजरना पड़ता है। सबसे पहले इसकी योजना बनानी होती है और उसके बाद उस योजना को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, तो चलिए दोस्तों बात करते हैं बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने से संबंधित चरणों के बारे में।

 1. आवश्यक योग्यता प्राप्त करें

सरकारी नौकरी के लिए आपको इसके योग्य होना चाहिए क्योंकि सरकार केवल उन्हीं लोगों को चुनती है जो योग्य हैं। यूपीपीसीएल जेई बनने के लिए सरकार ने कुछ सीमाएं तय की हैं जो इस प्रकार हैं – 

यूपीपीसीएल जेई बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए?

यूपीपीसीएल में जेई की योग्यता तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा है। यदि आप यह डिप्लोमा कक्षा 10 के बाद करते हैं तो यह तीन साल का होगा और मान्य भी होगा और अगर आप इसे बारहवीं के बाद करते हैं तो यह 2 साल का होगा मगर इसकी वैल्यू तीन वर्षीय डिप्लोमा के समरूप ही होगी और आप इसे करने के बाद UPPCL की परीक्षा में बैठ सकेंगे।

आपको बता दें कि यूपीसीएल में जूनियर इंजीनियर के लिए ज्यादातर वैकेंसी उन उम्मीदवारों के लिए निकलती हैं, जिन्होंने इलेक्ट्रिकल ब्रांच से डिप्लोमा किया है। कुछ वैकेंसी सिविल इंजीनियरिंग से डिप्लोमा करने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी निकलती हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स से डिप्लोमा करने वाले छात्र भी इस एग्जाम में बैठ सकते हैं।

आयु सीमा

विद्युत विभाग में जेई बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट का भी प्रावधान है। पिछड़ा वर्ग यानी कि ओबीसी के लिए तीन वर्ष वहीं एससी और एसटी के लिए, जेई के लिए न्यूनतम आयु में 5 वर्ष की छूट दी गई है।

आपको बता दें कि यूपीपीसीएल में बीटेक करने वाले उम्मीदवार फॉर्म नहीं भर सकते हैं। जिससे एसएससी में जेई बनने की तुलना में डिप्लोमा के बाद बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनना बहुत आसान हो जाता है।

2. हमेशा अपडेट रहें

दोस्तों आपको UPPCL से जुड़ी खबरों के बारे में अपडेट रहना होगा जैसे यूपीपीसीएल ने जूनियर इंजीनियर की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है या नहीं। इस बार यूपीपीसीएल ने जेई के लिए कौन सा सिलेबस जारी किया है। परीक्षा कंप्यूटर आधारित या ऑफलाइन मोड में होगी।

परीक्षा पैटर्न क्या होगा जैसे बहुविकल्पी या लिखित, अंकन योजना (marking scheme) क्या होगी। परीक्षा कितने समय की होगी और फॉर्म कब भरे जाएंगे तथा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख क्या होगी। परीक्षा कब होगी और परीक्षा के परिणाम की अपेक्षित तिथि क्या होगी।

3. सही से प्लानिंग करें

किसी भी प्रकार की परीक्षा को क्लियर करने के लिए सही प्लानिंग के साथ उसकी तैयारी करना बहुत जरूरी है, उसी तरह से uppcl je की तैयारी के लिए भी आपको सही दिशा के साथ तैयारी करनी होगी। अब हम उन्हीं में से कुछ बिंदुओं के बारे में बात करने जा रहे हैं।

किसी भी चीज की प्लानिंग करने से पहले जरूरी है कि आप को उसकी पूरी जानकारी हो जैसे कि आपको तैयारी के लिए लगभग कितने घंटे देने होंगे, सिलेबस क्या है, कम्पटीशन का लेवल कितना है और एग्जाम पैटर्न क्या रहता है। ऐसी चीजों की नॉलेज लेने के लिए आप सफल व्यक्तियों का सहारा ले सकते हैं।

टाइम टेबल जरूर बनायें

पढ़ाई के साथ-साथ हमारे पास और भी कई काम होते हैं और उन कामों के साथ पढ़ाई को सुचारू रूप से करने के लिए आपको एक टाइम टेबल बनाना चाहिए जिसमें आपके सोने, जागने, शारीरिक गतिविधियों यानी दैनिक गतिविधियों के साथ-साथ स्टडी शेड्यूल भी हो।
सिलेबस को छोटे-छोटे भागों में तोड़ें

सिलेबस को छोटे भागों में तोड़ना बहुत फायदेमंद साबित होने वाली स्ट्रेटजी है क्यूंकि जब आप पढाई करते हैं तो आपके पास टाइम टेबल के अनुसार छोटे टास्क तो मिलते ही हैं और इसके साथ में ही आपको सिलेबस के कठिन एवं सरल भागों तथा महत्वपूर्ण हिस्सों के बारे में भी पता चल जाता है।

अध्ययन सामग्री की सूची बनाएं

अध्ययन सामग्री की सूची बनाएं, ऐसा मैंने इसलिए कहा है क्यूंकि सिलेबस के माध्यम से यह तो पता चल गया कि आपको पढ़ना क्या है मगर यह पढ़ना कहाँ से है इसके लिए आप लिस्ट बना सकते हैं जैसा कि मैंने बताया है। इसके लिए आप अपने टीचर्स और सीनियर्स की मदद ले सकते हैं।

यूपीसीएल की तैयारी कैसे करें?

आपने कई लोगों से सुना होगा कि स्मार्ट स्टडी करो ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि लाखों छात्र यूपीपीसीएल के लिए फॉर्म भरते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए आपको आगे बढ़ने के लिए चतुराई से काम करना होगा।



स्मार्ट स्टडी कैसे करें से सबंधित कुछ टिप्स निम्नलिखित हैं –

यूपीसीएल की तैयारी कैसे करें

टेक्नोलॉजी का उपयोग करें

जहाँ भी आपको शॉर्टकट तरीके की आवश्यकता महसूस हो वहां आप तकनीकी का फायदा उठाना चाहिए जैसे कि आपको कोई डाटा चाहिए या किसी प्रॉब्लम का सोल्युशन। आज के दौर में कुछ भी डाउनलोड करना हो या किसी भी समस्या का हल सब कुछ इंटरनेट पर उपलब्ध है।

गूगल से आप डिजिटल बुक्स, नोट्स और सैंपल पेपर्स फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यूट्यूब का उपयोग लेक्चर की वीडियो या लाइव प्रसारण देखने के लिए कर सकते हैं। पढ़ने के दौरान प्रश्नों का उत्तर आप डाउटनट से आसानी से लगा सकते हैं।

महत्वपूर्ण टॉपिक को पहले पूरा करें

महत्वपूर्ण टॉपिक को पहले पढ़ने का फायदा यह है आपको इन्हें दोबारा पढ़ने का मौका मिल जाता है और उन पर फोकस बना रहता है। यदि कोई दिक्कत आती है तो उसे हल करने का भी आपके पास काफी समय रहता है। महत्वपूर्ण टॉपिक्स जानने के लिए आप टॉपिक के वेटेज का सहारा ले सकते हैं।

एक्सपर्ट्स की यह सलाह रहती है कि सरल चीजों को पहले पढ़ा जाना चाहिए तो में भी यही कहूंगा कि महत्वपूर्ण चीजों में से भी उन टॉपिक्स पर फोकस करना होगा जो सरल हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप कठिन कंटेंट पर बिलकुल ध्यान ही न दें।

स्ट्रेटजी फॉलो करें

अगर आपने स्मार्ट प्लान बनाया है, तो स्मार्ट तैयारी के लिए इसका पूरी तरह से पालन करने से बेहतर कोई तरीका नहीं हो सकता। एक योजना के अनुसार गतिविधियाँ करना आसान नहीं है, इसके लिए आपको शारीरिक और मानसिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

आप को चिंता करने कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जब आप कोई काम सपने पूरे करने के लिए करते हैं तो आप एक अलग ही तरह की ऊर्जा का अनुभव करते हैं और उसको करने की लगन आपको लग जाती है।

निष्कर्ष

आज हमने बिजली विभाग के यूपीपीसीएल से संबंधित विषय यूपीपीसीएल जेई कैसे बनें के बारे में विस्तार से बात की, हमने सीखा कि अगर इसे एक रणनीति के साथ तैयार किया जाता है, तो यूपीपीसीएल जेई बनना अधिक कठिन नौकरियों में से एक नहीं है।

उम्मीद करते हैं की आपको बिजली विभाग में जेई कैसे बने टॉपिक पर हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके सवाल का उत्तर आपको मिल ही गया होगा। यदि यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

Tags
  • Older

    यूपीपीसीएल जेई कैसे बने? जाने आसान भाषा में

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)