Bharat Kesari Pahalwan Satendra
Bharat Kesari Pahalwan Satendra

Bharat Kesari Pahalwan List 2023: भारत केसरी का खिताब सतेन्द्र के सर और अब भारत कुमार ये हैं

महान बाबा अमरनाथ को भव्य श्रद्धांजलि देने के लिए, तीसरा वार्षिक Bharat Kesari Pahalwan कुश्ती दंगल रविवार की सुबह प्रतिष्ठित पुरखास स्पोर्ट्स स्टेडियम में हुआ। इस आयोजन में प्रतिभा का मनमोहक प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें राज्य के विभिन्न कोनों से आए लगभग 650 पहलवानों ने विभिन्न श्रेणियों में अपने उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन किया।

भीड़ के जोश और उत्साह ने उत्साह बढ़ा दिया, क्योंकि उन्होंने तालियों की गड़गड़ाहट और उत्साहवर्धक जयकारों के साथ पहलवानों का हौसला बढ़ाया। विशेष रूप से पुरखा पहलवानों ने अखाड़े में अपने प्रभुत्व और कौशल का प्रदर्शन करते हुए दंगल पर एक अमिट छाप छोड़ी।

Also Read- कुरैसी पहलवान ने जीता Bharat Kesari Title

भारत कुमार और भारत केसरी खिताब की जीत

कई विस्मयकारी लड़ाइयों के बीच, दो उत्कृष्ट कलाकार अपनी-अपनी श्रेणियों में विजयी हुए और उन्होंने भारत कुमार और भारत केसरी की प्रतिष्ठित उपाधियाँ प्राप्त कीं।

Bharat Kumar Pahalwan – वीरदेव रोहतक

एक कड़े मुकाबले में वीरदेव रोहतक ने असाधारण ताकत और कौशल का प्रदर्शन करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी प्रीत सिंह उमरा को रोमांचक दंगल में हरा दिया। उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन ने उन्हें भारत कुमार की प्रतिष्ठित उपाधि दिलाई।

Bharat Kesari Pahalwan – सतेंद्र छत्रसाल स्टेडियम

जोरा अखाड़े के सतेंद्र और विशाल के बीच मुकाबला किसी शानदार मुकाबले से कम नहीं था। सतेंद्र के अटूट दृढ़ संकल्प और जबरदस्त चाल ने उन्हें भारत केसरी का प्रतिष्ठित खिताब दिला दिया, जिससे वह दर्शकों के दिलों में राज करने लगे।

Bharat Kesari Pahalwan Satendra
Bharat Kesari Pahalwan Satendra

Winner Bharat Kesari Pahalwan को मुख्य अतिथि मन्नत ग्रुप के चेयरमैन देवेन्द्र कादियान ने उचित सम्मान और पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के आयोजकों ने सभी प्रतिभागियों का गर्मजोशी से स्वागत किया, उनके समर्पण और कड़ी मेहनत की सराहना के रूप में उन्हें माला और स्मृति चिन्ह से अलंकृत किया।

इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित हस्तियों की उपस्थिति रही, जिनमें सतीश राज देशवाल, सतीश उर्फ सीता जैसे सामाजिक कार्यकर्ता और सतपाल गुलिया, राजू पहलवान और सोनू जैसी उल्लेखनीय खेल हस्तियां शामिल थीं।

Also Read- क्रिकेट की रोचक जानकारी जो आपको हैरान कर देगी

Bharat Kesari List 2023 (Bharat Kesari Pahalwan List)

कुश्ती दंगल में कई श्रेणियां शामिल थीं, और प्रत्येक डिवीजन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए मान्यता दी गई थी। यहां प्रत्येक भार वर्ग में विजेता हैं:

35 किग्रा श्रेणी:

  • सनी जुआ – प्रथम स्थान
  • अजय कांसडी – द्वितीय स्थान
  • शुभम पुरखास – तीसरा स्थान

40 किग्रा श्रेणी:

  • साहिल पुरखास – प्रथम स्थान
  • नवीन पुरखास – दूसरा स्थान
  • नीरज लखु बवाना – तीसरा स्थान

45 किग्रा श्रेणी:

  • रवि पुरखास – प्रथम स्थान
  • मोहित कांसडी – दूसरा स्थान
  • साहिल मिर्चपुर – तीसरा स्थान

50 किग्रा श्रेणी:

  • अंकित मिर्चपुर – प्रथम स्थान
  • कुणाल रोहना – दूसरा स्थान
  • हर्ष भटगांव – तृतीय स्थान

57 किग्रा श्रेणी:

  • सुमित अदियाना – प्रथम स्थान
  • मोहित पुरखास – दूसरा स्थान
  • सतेंद्र मिर्चपुर – तृतीय स्थान

65 किग्रा श्रेणी:

  • सुशील पुरखास – प्रथम स्थान
  • कर्ण रोहना – दूसरा स्थान
  • राकेश– तृतीय स्थान

Also Read- Bharat Kesari Winner List

निष्कर्ष

यह आयोजन कुश्ती परंपरा का एक शानदार उत्सव साबित हुआ, बाबा अमरनाथ की स्मृति का सम्मान किया गया और खेल भावना को जीवित रखा गया। इसने राज्य के विभिन्न हिस्सों से आए पहलवानों की अपार प्रतिभा और समर्पण को प्रदर्शित किया, जिससे युवा पीढ़ी को कुश्ती की प्राचीन कला को जुनून और जोश के साथ आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा मिली।

पुरखास स्पोर्ट्स स्टेडियम में Bharat Kesari Pahalwan कुश्ती दंगल निस्संदेह इतिहास में एक ऐतिहासिक घटना के रूप में दर्ज किया जाएगा, जिसने न केवल इन एथलीटों की खेल प्रतिभा का जश्न मनाया, बल्कि समुदायों को एकजुट किया और उन सभी लोगों के बीच गर्व और सौहार्द की भावना पैदा की, जिन्होंने इसे देखा। जैसे-जैसे जयकार और तालियों की गूँज फीकी पड़ रही है, इस भव्य तमाशे की यादें देश भर के कुश्ती प्रेमियों के दिलों में हमेशा बनी रहेंगी।

FAQs

भारत केसरी क्या है?

भारत केसरी भारत में उत्कृष्ट पहलवानों को दी जाने वाली एक प्रतिष्ठित उपाधि है। “भारत का शेर” के रूप में अनुवादित, यह भारतीय कुश्ती में सर्वोच्च सम्मानों में से एक है। खेल में असाधारण कौशल, कौशल और उपलब्धियां हासिल करने वाले पहलवानों को मान्यता और सम्मान के प्रतीक के रूप में भारत केसरी उपाधि से सम्मानित किया जाता है।

भारत केसरी खिताब के लिए कौन पात्र है?

भारत केसरी खिताब के लिए पात्रता पहलवान के कुश्ती के क्षेत्र में असाधारण प्रदर्शन और उपलब्धियों पर आधारित होती है। पहलवान ने खेल के प्रति अपनी प्रतिभा, तकनीक और समर्पण का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में लगातार उत्कृष्टता और प्रभुत्व का प्रदर्शन किया होगा।

भारत केसरी की उपाधि कौन प्रदान करता है?

भारत केसरी उपाधि आमतौर पर भारत में कुश्ती संघों या खेल संगठनों द्वारा प्रदान की जाती है। शीर्षक प्रदान करने के लिए जिम्मेदार सटीक शासी निकाय या संगठन अलग-अलग हो सकता है, लेकिन यह आम तौर पर देश में कुश्ती को बढ़ावा देने और विनियमित करने में शामिल एक आधिकारिक इकाई द्वारा प्रदान किया जाता है।

भारत केसरी उपाधि का क्या महत्व है?

भारत केसरी उपाधि भारतीय कुश्ती में बहुत महत्व रखती है और इसे सम्मान और उपलब्धि का प्रतीक माना जाता है। इस उपाधि को प्राप्त करने वाले पहलवानों का न केवल कुश्ती समुदाय में बल्कि आम जनता द्वारा भी जश्न मनाया जाता है और उनका सम्मान किया जाता है। यह इच्छुक पहलवानों को अपने खेल में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरणा के रूप में कार्य करता है।

कुछ प्रसिद्ध भारत केसरी पुरस्कार विजेता कौन हैं?

पिछले कुछ वर्षों में, कई प्रतिभाशाली पहलवानों को भारत केसरी खिताब से सम्मानित किया गया है। हालांकि विशिष्ट नाम समय और वर्तमान उपलब्धियों के आधार पर बदल सकते हैं, ऐतिहासिक रूप से, कुछ प्रसिद्ध भारत केसरी पुरस्कार विजेताओं में खाशाबा दादासाहेब जाधव, चंदगी राम और करतार सिंह जैसे दिग्गज पहलवान शामिल हैं। इन पहलवानों ने एक स्थायी विरासत छोड़ी है और भारत में कुश्ती के खेल को लोकप्रिय बनाने और आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.